कश्यप सन्देश

18 October 2024

ट्रेंडिंग

बिहार में जहरीली शराब कांड से दहशत, सीवान और छपरा में अब तक 25 लोगों की मौत
मैं निषाद हूँ :लालू प्रसाद बिंद( पूर्वांचल महासचिव )
महार महरा: एक गौरवशाली संबोधन :बाबू बलदेव सिंह गौर की कलम से
रीवा के ग्राम रहठ में केवट समाज के घरों पर प्रशासन का बुलडोजर, न्याय की मांग
बुन्देलखंड प्रांतीय अध्यक्ष एडवोकेट मुकेश रायकवार जी को हार्दिक शुभकामनाएं :संतोष रायकवार, ब्यूरो इंचार्ज, झांसी, कश्यप संदेश

निषाद समुदाय की कहानी: मनोज कुमार मछवारा की कलम से

सरस्वती नदी के तट पर निषाद

सरस्वती नदी के तट पर बसे निषाद वही थे जो शूद्र के नाम से जाने जाते थे। सरस्वती नदी के तट पर स्थित विनाशना नामक स्थान को निषादों के राज्य के प्रवेश द्वार के रूप में उल्लेखित किया गया है। यहाँ नदी पूरी तरह से सूख चुकी है और केवल एक सूखी नदी की धारा के रूप में मौजूद है (महाभारत, 3,130)। पांडवों को उनके मार्गदर्शक ऋषि लोमस द्वारा उनके भारत भ्रमण के दौरान इस स्थान पर ले जाया गया था।

दक्षिण भारत का निषाद राज्य

इस राज्य का दौरा सहदेव ने अपने दक्षिणी सैन्य अभियान के दौरान किया, ताकि युधिष्ठिर के राजसूय यज्ञ के लिए श्रद्धांजलि एकत्र की जा सके। दंडकों (औरंगाबाद, महाराष्ट्र) को हराने के बाद, कौरव योद्धा सहदेव ने समुद्र तट पर रहने वाले अनेकों म्लेच्छ जनजातियों, निषादों और नरभक्षियों, यहां तक कि कर्णप्रवर्णों और कलामुखों को भी पराजित किया और अपने अधीन किया (महाभारत, 2,30)। इन निषादों ने कुरुक्षेत्र युद्ध में पांडवों की ओर से लड़ाई लड़ी:- द्रविड़, अंधक, और निषाद पैदल सैनिक, सत्यकि द्वारा प्रेरित होकर, उस युद्ध में पुनः कर्ण की ओर दौड़े (महाभारत, 8,49)।

मणिमत का निषाद राज्य

मणिमत का राज्य कोसला के दक्षिण में था। इस राज्य का दौरा भीम ने अपने पूर्वी सैन्य अभियान के दौरान किया, ताकि युधिष्ठिर के राजसूय यज्ञ के लिए श्रद्धांजलि एकत्र की जा सके। वत्सभूमि पर विजय प्राप्त करने के बाद भीम ने निषादों के राजा मणिमत और अन्य अनेकों राजाओं को पराजित किया (महाभारत, 2,29)। यह राज्य संभवतः उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में स्थित था। प्रसिद्ध निषाद राजा गुह, जिन्होंने कोसला के राजकुमार राघव राम से मित्रता की थी, भी इस राज्य के राजा थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top