कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
8 September 2024

ट्रेंडिंग

आगरा में एटौरा देवी मेले का आयोजन 11 और 12 सितंबर को, निषाद कश्यप समाज के लिए गौरवशाली परंपरा
मल्लाह जाति: अपराधी जनजातियों का कलंक और पहचान की तलाश: मनोज कुमार मछवारा की कलम से
राष्ट्रीय सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन मेंआदिवासी कश्यप कहार निषाद समुदाय की एकजुटता पर जोर
समतामूलक और भ्रष्टाचार मुक्त राष्ट्र की परिकल्पना: सर्वेश कुमार "फिशर" की कलम से
राजनीति का परिदृश्य: राम सिंह "राम" कश्यप की कलम से
विजय निषाद को निषाद पार्टी द्वारा चित्रकूट मंडल का कोऑर्डिनेटर बनाए जाने पर कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर
दिल्ली चलो: 5 सितंबर 2024 को नई दिल्ली में होगा राष्ट्रीय प्रतिनिधि सम्मेलन

काहार जाति की कहानी :मनोज कुमार मछवारा की कलम से

श्री मनोज कुमार मछुआरा की कलम से

काहार शब्द का संस्कृत में अर्थ “स्कंध-कारा” है, यानी वह जो अपने कंधों पर वस्तुएं ढोता है। यह जनजाति विभिन्न प्रकार के कार्यों में संलग्न है, जैसे जलाशयों में जल-नट उगाना, मछली पकड़ना, पालकी ढोना और घरेलू सेवा करना। इन विभिन्न पेशों के कारण काहार जाति और उसकी उप-जातियों का एक विस्तृत विश्लेषण किया जा सकता है।

कभी-कभी काहारों को “महरा” भी कहा जाता है, जिसका संस्कृत में अर्थ “महिला” होता है, क्योंकि इन्हें महिलाओं के कक्षों में प्रवेश की अनुमति होती है। इन्हें “धीमार” भी कहा जाता है, जिसका संस्कृत में अर्थ “धिवर” यानी मछुआरा होता है। दक्षिण भारत में इन्हें “भोई” के नाम से जाना जाता है, जिसमें तेलुगु और मलयालम में “बोई” और तमिल में “बोवी” कहा जाता है। कुछ स्थानों पर इन्हें “सिंघारिया” कहा जाता है क्योंकि वे सिंघाड़ा या जल-नट की खेती करते हैं।

पिछली जनगणना में, काहारों ने खुद को पंद्रह उप-जातियों के तहत दर्ज किया था। इनमें बथम, बोट, धीवर, खरवार, महार, धीमार, धुरिया, घरुक, जैसवार, कामकार, मल्लाह, रैकवार, रवानी, सिंघारिया और तुराई शामिल हैं।

काहार जाति की विविधता और उनके विभिन्न कार्य उन्हें भारतीय समाज में एक अनूठा स्थान देते हैं। उनके विभिन्न नाम और पेशे उनके समाज में महत्वपूर्ण योगदान को दर्शाते हैं। यह जाति, जिसकी जड़ें प्राचीन काल से हैं, आज भी अपनी पहचान और परंपराओं को संजोए हुए है।

मनोज कुमार मछवारा की कलम से, यह कहानी काहार जाति की विशेषताओं और उनके योगदानों को दर्शाती है, जो भारतीय समाज की विविधता और समृद्धि का प्रतीक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top