कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
8 September 2024

ट्रेंडिंग

आगरा में एटौरा देवी मेले का आयोजन 11 और 12 सितंबर को, निषाद कश्यप समाज के लिए गौरवशाली परंपरा
मल्लाह जाति: अपराधी जनजातियों का कलंक और पहचान की तलाश: मनोज कुमार मछवारा की कलम से
राष्ट्रीय सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन मेंआदिवासी कश्यप कहार निषाद समुदाय की एकजुटता पर जोर
समतामूलक और भ्रष्टाचार मुक्त राष्ट्र की परिकल्पना: सर्वेश कुमार "फिशर" की कलम से
राजनीति का परिदृश्य: राम सिंह "राम" कश्यप की कलम से
विजय निषाद को निषाद पार्टी द्वारा चित्रकूट मंडल का कोऑर्डिनेटर बनाए जाने पर कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर
दिल्ली चलो: 5 सितंबर 2024 को नई दिल्ली में होगा राष्ट्रीय प्रतिनिधि सम्मेलन

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को महिला टेस्ट मैच में 10 विकेट से दी करारी शिकस्त

भारत ने सोमवार, 1 जुलाई 2024 को चेन्नई के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में 10 विकेट से शानदार जीत हासिल की।

पहली पारी में भारत ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और छह विकेट के नुकसान पर 603 रनों का रिकॉर्ड स्कोर बनाया। शैफाली वर्मा ने अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाया, जबकि स्मृति मंधाना ने तेज़तर्रार शतक जड़ा। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने मजबूत शुरुआत की, लेकिन स्नेह राणा की आठ विकेट की बदौलत 266 रन पर ऑल आउट हो गई और उन्हें फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा।

दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका ने अच्छी बल्लेबाजी की, जहां लौरा वोलवार्ड्ट और सुने लूस ने शतक लगाए। लेकिन उनके प्रयासों के बावजूद, वे केवल 36 रनों की बढ़त ले सके और 373 रनों पर ऑल आउट हो गए। दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट लिए।

जवाब में, भारतीय महिला टीम ने चौथे दिन मात्र 37 रनों के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया।

इस मैच में भारत ने कई रिकॉर्ड बनाए। 603 रनों का स्कोर महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक है और पहली बार किसी टीम ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 600 का आंकड़ा पार किया। शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने 292 रनों की साझेदारी कर विश्व में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड बनाया। शैफाली ने 205 रनों की पारी खेलते हुए महिला टेस्ट इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक लगाया। स्नेह राणा ने भी आठ विकेट लेकर इतिहास रचा।

अब भारत 5 जुलाई से चेन्नई में शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका का सामना करेगा। इससे पहले, भारत ने बेंगलुरु में तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 3-0 की शानदार जीत दर्ज की थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top