कश्यप सन्देश

kashyap-sandesh
8 September 2024

ट्रेंडिंग

आगरा में एटौरा देवी मेले का आयोजन 11 और 12 सितंबर को, निषाद कश्यप समाज के लिए गौरवशाली परंपरा
मल्लाह जाति: अपराधी जनजातियों का कलंक और पहचान की तलाश: मनोज कुमार मछवारा की कलम से
राष्ट्रीय सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन मेंआदिवासी कश्यप कहार निषाद समुदाय की एकजुटता पर जोर
समतामूलक और भ्रष्टाचार मुक्त राष्ट्र की परिकल्पना: सर्वेश कुमार "फिशर" की कलम से
राजनीति का परिदृश्य: राम सिंह "राम" कश्यप की कलम से
विजय निषाद को निषाद पार्टी द्वारा चित्रकूट मंडल का कोऑर्डिनेटर बनाए जाने पर कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर
दिल्ली चलो: 5 सितंबर 2024 को नई दिल्ली में होगा राष्ट्रीय प्रतिनिधि सम्मेलन

सीबीआई ने एनईईटी-यूजी परीक्षा में अनियमितताओं की जांच के लिए बिहार, गुजरात, और राजस्थान से पांच मामले अपने हाथ में लिए

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बिहार, गुजरात, और राजस्थान से पांच मामलों को लेकर एनईईटी-यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों के अनुसार, सीबीआई ने गुजरात और बिहार से एक-एक मामला और राजस्थान से तीन मामले फिर से पंजीकृत किए हैं। सीबीआई महाराष्ट्र के लातूर से भी एक अन्य मामले को अपने हाथ में लेने की तैयारी कर रही है।

बिहार पुलिस द्वारा दर्ज एफआईआर एक कथित पेपर लीक से संबंधित थी, जबकि अन्य चार मामले उम्मीदवारों, स्थानीय अधिकारियों और पर्यवेक्षकों द्वारा कथित रूप से की गई धोखाधड़ी और प्रतिरूपण से संबंधित थे। इन मामलों में कई उम्मीदवारों पर धोखाधड़ी से परीक्षा पास करने का आरोप है, जिसमें वे दूसरे व्यक्ति को अपने स्थान पर परीक्षा देने के लिए कहते थे।

एनईईटी-यूजी के परिणाम इस महीने की 4 तारीख को घोषित किए गए थे, और 67 उम्मीदवारों ने अधिकतम 720 अंकों के साथ परीक्षा में टॉप किया था। इस परिणाम ने परीक्षा की सत्यता पर बड़े पैमाने पर विवाद खड़ा कर दिया है। परिणाम आने के बाद, बड़ी संख्या में उम्मीदवारों और उनके परिवारों ने परीक्षा में अनियमितताओं और भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं।

सीबीआई के इस जांच के अंतर्गत अब यह देखा जाएगा कि परीक्षा प्रक्रिया में कितनी धोखाधड़ी हुई और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ क्या कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यह मामला राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा का विषय बन गया है, और इससे संबंधित सभी पक्षों की जांच की जाएगी ताकि परीक्षा प्रणाली की सत्यता और पारदर्शिता सुनिश्चित हो सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top