कश्यप सन्देश

23 October 2024

ट्रेंडिंग

बात कुछ ऐसी करो : कवि रामसिंह कश्यप 'राम' की कलम से
निषाद बिंद राजवंश के संस्थापक, महायोद्धा विंध्यशक्ति: एक गौरवशाली इतिहास:बाबू बलदेव सिंह गोंड की कलम से
क्या केवल अन्न का उपवास ? मनोज कुमार मछुआरा,प्रमुख, उत्तर प्रदेश,कश्यप संदेश

राष्ट्रीय शर्करा संस्थान मेंराजभाषा कार्यान्वयनसमिति की तिमाही बैठक संपन्न

कानपुर राष्ट्रीय सरकार संस्थान में राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक निदेशक, प्रो. सीमा परोहा की अध्यक्षता में निदेशक कार्यालय में तिमाही बैठक संपन्न हुई। बैठक में गृहमंत्रालय, राजभाषा विभाग द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम 2024-25 पर चर्चा की गयी। वार्षिक कार्यक्रम में निर्धारित लक्ष्यों से अवगत कराते हुये सहा.निदेशक(रा.भा.) ने समिति के सम्मुख सभी बिंदुओं को विस्तार से रखा। निदेशक महोदया ने कहा कि राष्ट्रीय शर्करा संस्थान, कानपुर हिंदी के विकास संबंधी कार्यों के लिये कृत संकल्प है और इसके लिये दिये जाने वाले सुझावों का स्वागत करता है।
संस्थान के श्री दया शंकर मिश्र, आशुलिपिक को नराकास के तत्वावधान में भारतीय खाद्य निगम के मंडल कार्यालय द्वारा चित्र आधारित कविता प्रतियोगिता शानदार सहभागिता और स्थान प्राप्त करने के लिये प्रो.सीमा परोहा, निदेशक और श्रीमती मल्लिका द्विवेदी, सहायक निदेशक (रा.भा.) द्वारा प्रमाणपत्र और उपहार प्रदान किया गया।
राजभाषा कार्यान्वयन संबंधी अगले कार्यक्रम में संस्थान के सभाकक्ष में अपरान्ह 3.30 बजे से हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में केन्द्रीय सचिवालय हिंदी परिषद के प्रतिनिधि श्री नरेन्द्र सिंह को व्याख्यान के लिये आमंत्रित किया गया।
कार्यशाला में प्रशासनिक अनुभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सराहनीय उपस्थिति रही। श्री नरेन्द्र सिंह ने सरकारी कामकाज में हिंदी के प्रयोग के संबंध में सरकारी दिशा-निर्देशों से सभी को अवगत कराया। कार्यशाला में रुचि रखते हुये कर्मियों ने प्रश्न पूछे जिसका विद्वान अतिथि व्याख्याता ने समाधान किया।
कार्यशाला आयोजन में श्रीमती मल्लिका द्विवेदी, सहायक निदेशक (रा.भा.), श्री दया शंकर मिश्र, आशुलिपिक ग्रेड-1 व श्री विकास कुंडू, कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी का सराहनीय योगदान रहा।

( अखिलेश कुमार पाण्डेय )
मुख्य अभिकल्पक
मोम

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top